विधिक साक्षरता और जागरुकता शिविर में चलाया गया साइबर क्राइम का वृहद जागरुकता सेशन, साइबर ठगों से बचने के लिए दी जानकारी

ख़बर शेयर करें -

एसओजी प्रभारी अल्मोड़ा सुनील धानिक द्वारा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अल्मोड़ा की ओर से हिमाद्री हंस हैण्डलूम सेन्टर डीनापानी, अल्मोड़ा में आयोजित विधिक साक्षरता एवं जागरुकता शिविर में प्रतिभाग कर उपस्थित सभी कार्यरत महिला स्टॉफ को साइबर अपराध के प्रति जागरूक करते हुए बताया कि वर्तमान समय में साइबर अपराध बहुत तेजी से बढ़ रहा है, आए दिन साइबर ठगों द्वारा नए-नए तरीकों से लोगों को ठगा जा रहा है और लोग जागरूकता के अभाव में इनके लालच व झांसे में आकर अपनी मेहनत की कमाई गवा रहे है। 

🔹सोशल मीडिया प्लेटफार्म को सावधानी व सतर्कता का दे ध्यान 

इससे बचाव के लिए जागरूक होने की जरूरत है। साइबर अपराधियों के द्वारा इंटरनेट मीडिया को साइबर क्राइम का एक सशक्त माध्यम बनाकर प्रयोग किया जा रहा है। कोई भी एप इंस्टाल करते समय कम से कम व्यक्तिगत जानकारी शेयर करें। हमें अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म को सावधानी व सतर्कता के साथ प्रयोग करना चाहिए। 

🔹साइबर ठगों से रहें सावधान 

साईबर अपराध के प्रकार जैसे हैकिंग, फिशिंग आदि व साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 की जानकारी देते हुए बताया कि साइबर ठगी का शिकार होने पर शीघ्र हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज करें ताकि पैसा साइबर ठग के हाथों में जाने से रोका जा सके। साइबर अपराध से बचने के लिए जागरूक होना बहुत जरूरी है। सभी महिलाओं को साइबर क्राइम के संबंध में अन्य लोगों को भी जागरूक करने हेतु प्रेरित किया गया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *