इनकम टैक्स में होगा इस बार बड़ा वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण

ख़बर शेयर करें -

 

 

13 महीने बाद होंगे चुनाव
मोदी सरकार 2023 में अपने दूसरे कार्यकाल का फुल बजट पेश करेगी. अगले साल बजट के करीब 13 महीने के बाद में आम चुनाव का आयोजन होगा तो माना जा रहा है कि इस बार सरकार आम जनता को बड़ी राहत देने की तैयारी कर रही है.

 

 

 

इनकम टैक्स (Income Tax) का नाम सुनते ही बस एक ही सवाल मन में आता है कि कितना लगता है कैसे लगता है. मिडिल क्लास से लेकर अपर क्लास तक सबके लिए टैक्स जरूरी है, किसी की इनकम ज्यादा है तो टैक्स ज्यादा देना होगा और इनकम कम है तो टैक्स कम देना होगा.

 

 

 

जिसमें वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण इस बार बड़ा बदलाव कर सकती हैं. अगर आप भी टैक्स भरते हैं या फिर टैक्स स्लैब में आते हैं तो यह जानने आपके लिए जरूरी है कि इस बार केंद्र सरकार (Central Government) टैक्स स्लैब में किस तरह के बदलाव करने जा रही है. सरकार 2023 में 1 फरवरी को बजट (Budget 2023) पेश करेगी. मतलब दो दिन बाद बजट आने वाला है. आइए आपको बताते हैं कि इस बार सरकार का टैक्स को लेकर क्या प्लान है-

 

 

 

 

बढ़ सकती है टैक्स लिमिट
इस समय इनकम टैक्स की लिमिट 5 लाख रुपये तक की इनकम पर किसी भी तरह का टैक्स नहीं लगता है, लेकिन इस बार के बजट में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण इस लिमिट को बढ़ाने का प्लान बना रही हैं.

 

 

 

 

 

वित्तमंत्री सीतारमण ने मांगे थे सुझाव
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स को लेकर सुझाव मांगे थे कि न्यू टैक्स रिजीम में कितने सुधार की गुंजाइश है. इसको लेकर चर्चा भी होनी है तो माना जा रहा है कि सरकार नई और पुरानी दोनों ही तरह की टैक्स व्यवस्था में बदलाव कर सकती है. अभी न्यू टैक्स रिजीम में किसी भी तरह का फायदा नहीं मिलता है.

 

 

 

आखिरी बार 2014 में हुआ था बड़ा बदलाव
आपको बता दें इससे पहले आखिरी बार साल 2014 में इनकम टैक्स की लिमिट में बदलाव किया था. इस बार फिर से उम्मीद की जा रही है कि सरकार लोकसभा चुनाव से पहले बड़ी खुशखबरी दे सकती है. उम्मीद की जा रही है कि सरकार पर्सनसल टैक्स छूट की सीमा बढ़ाने पर विचार कर रही है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *