Uttarakhand News:सीएम धामी ने स्वच्छता सेवा पखवाड़े के तहत 15 ग्राम पचायतों और 5 पर्यावरण मित्रों को किया सम्मानित

ख़बर शेयर करें -

गांवों में स्वच्छता की मिसाल बनने वाले नैनीताल, चंपावत, देहरादून, ऊधम सिंह नगर जिले की 15 ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधानों को सीएम धामी ने सम्मानित किया। इस मौके पर स्वच्छता के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाले पांच पर्यावरण मित्रों को भी सम्मानित किया गया।

🔹स्वच्छता दूत ही स्वच्छता अभियान की धुरी बताया।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने मुख्य सेव सदन में आयोजित कार्यक्रम में स्वच्छता सेवा पखवाड़ा अभियान की शुरुआत की। यह अभियान दो अक्तूबर तक चलेगा। उन्होंने स्वच्छता ही सेवा गीत का भी विमोचन किया। मुख्यमंत्री ने सभी पंचायतों और स्वच्छता दूतों का आभार जताया। कहा, स्वच्छता दूत ही स्वच्छता अभियान की धुरी बताया।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हरेला पर्व के अवसर पर मालदेवता देहरादून में आयोजित 'शहीदों के नाम पौधरोपण' कार्यक्रम में किया प्रतिभाग

🔹पिछले वर्षों की भांति अभियान को सफल बनाएंगे

कहा, जो सम्मान राज्य ने प्राप्त किया, वो इनके बिना असंभव था। भारतीय संस्कृति और दर्शन में स्वच्छता हमेशा से सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। ये हमारे मूल्यों और संस्कारों का अभिन्न अंग है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चल रहे स्वच्छ भारत मिशन की वजह से देश स्वच्छता के प्रति, पुनः जागृत हुआ है।उन्होंने अपेक्षा की कि इस महाअभियान में सभी पंचायत प्रतिनिधि, समुदाय स्तरीय संगठन, स्वयं सेवी संगठन एवं समस्त नागरिक अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे और पिछले वर्षों की भांति अभियान को सफल बनाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  Weather Update :धूप और बादलों की आंख-मिचौनी जारी,उमसभरी गर्मी कर रही बेहाल,जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम

🔹इन प्रधानों का हुआ सम्मान

जनसंख्या श्रेणी 2000 से कम नैनीताल से पस्तोला पंचायत के प्रधान खष्टी राघव, रामगढ़ बोहराकोट के बसंत लाल शाह जमराड़ी के बलवीर सिंह, चंपावत की चौकी पंचायत के प्रधान मोहन चंद पांडे और ठांटा के प्रधान शिव शंकर पाठक।

🔹जनसंख्या श्रेणी 2000-5000 तक

नैनीताल जिले की किशनपुर सकुलिया पंचायत के प्रधान विपिन चंद जोशी, कनिया की सुनीता घुघतियाल, हल्दूचौड़ीग्ग्गी के प्रधान हेमंत जोशी और देहरादून भगवानपुर जुल्हो के प्रधान दीपक जोशी।

🔹ये पर्यावरण मित्र हुए सम्मानित

स्वच्छता के क्षेत्र में सराहनीय कार्य के लिए मुख्यमंत्री ने पर्यावरण मित्र पप्पू, विनोद, शिवकुमार, मीना और सविता को सम्मानित किया।