Big Breking नेपाल के राष्ट्रपति रामचंद्र पौडेल ने एक साथ 501 कैदियों की सजा की माफ

ख़बर शेयर करें -

नेपाल के राष्ट्रपति रामचंद्र पौडेल ने रविवार को 501 कैदियों को माफी दे दी। माफी पाने वाले कैदियों में उम्रकैद की सजा भुगत रहे थारुहाट नेता एवं नागरिक उन्मुक्ति पार्टी के प्रमुख रेशम चौधरी भी शामिल हैं।

 

 

 

 

सरकार 29 मई को गणतंत्र दिवस के अवसर पर कैदियों को रिहा करेगी।रेशम चौधरी को सुनाई गई थी उम्रकैद की सजा राष्ट्रपति कार्यालय के अनुसार,

 

 

 

 

 

नेपाल मंत्रिपरिषद ने रविवार सुबह बैठक में 19 राजनीतिक बंदियों समेत 501 कैदियों को राष्ट्रपति क्षमादान के लिए अनुशंसा करने का निर्णय लिया। रेशम चौधरी को 2015 में थारुहाट आंदोलन के दौरान कैलाली जिले के टिकपुर दंगे में आठ पुलिसकर्मियों समेत नौ लोगों की क्रूरतापूर्वक हत्या करने के लिए उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी।

 

 

 

 

 

 

पूर्व नौकरशाहों ने जताई चिंता राष्ट्रपति ने थारुहाट नेता की उम्रकैद की सजा माफ करने से इन्कार कर दिया था। सरकार ने माफी देने की अनुशंसा की थी। पूर्व नौकरशाहों और सिविल सोसायटी ने सरकार के इस कदम पर चिंता जाहिर की है। पूर्व सचिव शंकर प्रसाद कोईराला ने कहा है कि इससे राजनीति का अपराधीकरण बढ़ेगा

 

 

 

 

 

 

और विधि व्यवस्था पर गंभीर खतरा पैदा होगा।मालूम हो कि पिछले दिसंबर में सरकार चौधरी को रिहा करने के लिए एक अध्यादेश भी लाई थी, लेकिन बाद में इस कदम से पीछे हट गई थी।

sources by social media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *