Almora News :जिले के ग्रामीणों को अब रक्त व अन्य जांचों के लिए नहीं लगानी पड़ेगी अल्मोड़ा की दौड़,ग्रामीणों को मिलेगी आधुनिक लैब की सुविधा

0
ख़बर शेयर करें -

अल्मोड़ा, संवाददाता। जिले के ग्रामीणों को अब रक्त व अन्य जांचों के लिए अल्मोड़ा की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। जिले के नौ ब्लॉकों के अस्पतालों में आधुनिक लैब बनाने को विभाग से मंजूरी मिल गई है।

💠इन लैबों में ग्रामीणों को रक्त, रक्तचाप, मधुमेह जैसी प्रमुख जांच करने की सुविधा मिलेगी।

जिले में ग्रामीण क्षेत्रों के अस्पतालों में बेहतर जांच व्यवस्था नहीं होने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जांच के लिए लोगों को कई किलोमीटर दूरी तय कर अल्मोड़ा आना पड़ता है। इससे लोगों का पैसा और समय दोनों खर्च होता है, लेकिन जल्द ही ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को इस समस्या से निजात मिलने वाली है। जिले के भिकियासैंण, चौखुटिया, धौलादेवी, द्वाराहाट, हवालबाग, लमगड़ा, स्याल्दे और ताकुला ब्लॉक के अस्पतालों में लोगों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। इसके लिए इन ब्लॉकों में आधुनिक लैब का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए शासन स्तर से मंजूरी भी मिल गई है। 50-50 लाख के बजट से इन जगहों पर लैब बनाई जाएंगी। यह लैब सभी आधुनिक सुविधाओं से युक्त होंगी। साथ ही नई मशीनें भी इन लैबों में मंगवाई जाएंगी। कई नई प्रकार की जांचें भी इनमें संभव हो सकेंगी।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News:मां नंदा देवी मंदिर कमेटी की गीता भवन में आयोजित की गयी बैठक, इस विषय पर हुई चर्चा

💠द्वाराहाट और धौलछीना में काम शुरू

द्वाराहाट और धौलछीना ब्लॉक के अस्पतालों में लैब निर्माण के लिए बजट जारी हो गया है। विभाग की ओर से इन अस्पतालों में कार्य भी शुरू कर दिया गया है। जल्द ही लोगों को इन अस्पतालों में जांच की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। इससे इस क्षेत्र में रहने वालों लोगों को सीधा लाभ पहुंचेगा।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News:जनपद मुख्यालय में प्रारम्भ हो गया है सुप्रसिद्ध माँ नन्दा देवी मेला एसएसपी अल्मोड़ा ने मेला क्षेत्र में भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा

जिले के नौ ब्लॉकों में लैब निर्माण को मंजूरी मिल गई है। दो ब्लॉकों में निर्माण कार्य भी शुरू हो गया है। अन्य में भी बजट मिलने के बाद जल्द ही निर्माण शुरू हो जाएगा।

– डॉ आरसी पंत, सीएमओ अल्मोड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *