अल्मोड़ा:अब आईटीआई के विद्यार्थियों की सुविधाओं के लिए जल्द ही बनेगा 24 कक्षों का छात्रावास

ख़बर शेयर करें -

अल्मोड़ा। जिले के पहले औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) फलसीमा में स्थापना के 60 साल के लंबे इंतजार के बाद छात्रावास की सुविधा मिलेगी। यहां चार करोड़ रुपये से 24 कक्षों का छात्रावास बनाने की कवायद शुरू हो गई है। 

🔹छात्रावास का निर्माण जल्द शुरू कराया जाएगा 

वर्ष 1963 में स्थापित आईटीआई फलसीमा में छात्रावास की सुविधा नहीं है। ऐसे में यहां तकनीकी शिक्षा पाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों समेत जिला पिथौरागढ़, बागेश्वर से आने वाले विद्यार्थियों को अधिक किराये वाले मकानों में रहना पड़ता है। इससे होने वाली परेशानी से उबारने के लिए अब विद्यार्थियों को छात्रावास की सुविधा मिल सकेगी। एक कक्ष में चार विद्यार्थियों के रहने की सुविधा होगी। इसके लिए संस्थान ने कार्यदायी संस्था को बजट दे दिया है। संस्थान का दावा है कि छात्रावास का निर्माण जल्द शुरू कराया जाएगा। 

🔹डाइनिंग हॉल, रसोई का होगा निर्माण 

छात्रावास में 96 विद्यार्थियों को रहने की सुविधा मिलेगी। उनकी सुविधा के लिए यहां डाइनिंग हॉल, रसोई समेत छह से अधिक शौचालयों का भी निर्माण होगा। आईटीआई फलसीमा में 17 ट्रेड संचालित हैं। जिले के ताकुला, बसौली, लमगड़ा, दन्या समेत पिथौरागढ़, बागेश्वर जिलों के 456 विद्यार्थी यहां व्यावसायिक प्रशिक्षण ले रहे हैं। 

आईटीआई के प्रधानाचार्य उदयराज सिंह ने बताया आईटीआई में प्रशिक्षण ले रहे विद्यार्थियों को छात्रावास की सुविधा मिलेगी, इसके लिए बजट मिल चुका है। जल्द छात्रावास का निर्माण होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *